SSD क्या है और कैसे काम करता है – पूरी जानकारी


दोस्तों आज हम लोग ये जानेंगे कि SSD क्या है? तो आपको बता दें कि SSD का Fullform Solid State Drive होता है और ये Device नए युगों का एक Storage Device माना जाता है और इसका Use Computer में ही किया जाता है। इस SSD में Flash Based Memory का भी Use होता है जो कि  Traditional Mechanical Hard Disk की तुलना में काफी ज्यादा तेज भी होता है।

दोस्तों अगर आप लोग Computer का Use करते होंगे तो आप लोग ने SSD के विषय मे कभी ना कभी तो जरूर ही सुना होगा। क्योंकि ये SSD आजकल बहुत ही ज्यादा तेजी से Popular हो रहा है और Computer के Speed का भी एक बहुत बड़ा Region भी बन गया है।

अक्सर ही हम लोग अपने Computer या Laptop में ही अपने Files को और भी अन्य प्रकार के Data को Store करने के लिए हम लोग Storage Device के रूप में ही Hard Disk को ही Use किया करते हैं।लेकिन लगभग से कुछ सालों से इसकी जगह Solid State Drive ने ले ली है।

आपको बता दें कि Computer Specialist (विशेषज्ञ) भी सबसे Better प्रदर्शन के लिये आप लोगों को HDD (Hard Disk Drive) के जगह पे SSD (Solid-State Drive) को चुनने के लिए Suggest भी करता है और अगर आप लोग ये नहीं जानते हैं कि Laptop में SSD होता क्या है और तो और ये काम कैसे करता है। तो दोस्तों अब चलिए इसको थोड़ा विस्तारपूर्वक से जान लेते हैं।

SSD की परिभाषा (Definition of SSD)

आपको बता दें कि SSD का Fullform Solid State Drive होता है और दोस्तों ये हमारे Computer में उपलब्ध Hard Disk के तरह ही ये Data को Store करने का ही कार्य करता है लेकिन आपको बता दें कि इसमें Hard Disk बहुत ही Fast कार्य करती है और इसका Fast Work को करने के पीछे बहुत सारे Region भी होते हैं।

अगर सरल शब्दों में कहा जाए तो ये Solid State Drive के Update या मान लो की ये एक New Version होते है। जिसे नए Technology को इस्तेमाल करके इसे बनाया गया है और मान लो की ये एक Simple Hard Disc के मुकाबले Weight में बहुत हल्का और बहुत छोटा होता है और साथ ही में ये Expensive भी होता है।

आपको बता दूं कि Solid State Drive का आविष्कार इसलिए किया गया है कि ताकि इस Computer का Efficient Fast मतलब (कुशल तेज़) और Low Power (कम बिजली) और Consume करने के लिए बनाया जा सके और SSD की ये विशेष बात हैं कि ये HDD के Competition में बहुत ही Fast Efficient और कम power को consume करता है और ये SSD Flash Storage का ही एक महत्त्वपूर्ण रूप होता है। जिस प्रकार से Memory या मान लो कि Pen Drive होता हैं।

SSD कैसे काम करता है? 

आपको बता दें कि ये SSD एक प्रकार का Storage Drive होता है जो की आप लोगों के Data को एकदम से स्थाई आधार पे Store करता है। फिर SSD को अपने Computer से Add करने के वजह से ही Computer का Transfer Speed एकदम से बढ़ जाता है और अगर आप लोग अपने Computer में से किसी अन्य दूसरे Computer के Data को Transfer करते हों तो वो आप लोग उसे तुरन्त ही कर सकते हो।

आपको बता दें कि Hard Disk Drive में एक Magnetic Disk भी होते हैं जिसको घुमने के कारण से इस Hard Disk में  ये Data Transfer और Access भी हो सकता है। But आपको बता दूं कि ये SSD में ऐसा बिल्कुल भी नहीं हो सकता है और तो और सब काम इसमें Semiconductor के द्वारा ही किए जाते है और ये RAM मतलब (Random-access memory) के तरह ही ये अपना कार्य करती है और ये Semiconductor चुंबक के Compare में ये बहुत ही अच्छा Communication (संचार) करते हैं और इसी के लिए ये बहुत ही ज्यादा Fast भी है।

SSD के प्रकार (Types of SSD)

तो दोस्तों अब हम लोग ये जानेंगे SSD के कुछ महत्त्वपूर्ण भागों के बारे में तो चलिए अब जानते हैं कि कौन-कौन से है।

आपको बता दूं कि ये SSD बहुत प्रकार का होता है जोकि इसकी Connectivity And Speed के एकदम According ही ये Divide किए गए हैं जोकि इस प्रकार से है।

1. SATA SSD Disk (Serial Advanced Technology Attachment)

आपको बता दें कि इस तरह की SSD दिखने में बस एक Laptop के Hard Drive के जैसा ही होता है। जोकि एक Simple सी SATA Connector को ही Support करता है बिल्कुल वैसा ही करता है जैसा की Hard Disk। दोस्तों ये SSD का सबसे Simple Form Factor होता है जिसे आप लोग देखके ही पहचान सकते हो। आपको बता दें कि सबसे पहले तो इस प्रकार के SSD Market में आई थी और अभी भी ये चलते हैं और इस SSD का हो रहा Use किसी भी PC में हो सकते है। 

2. MTS-SSD Disk (Multi-Tasking Staff)

आपको बता दूं कि ये MTS-SSD Disk Connectivity और Form Factor में ये Simple SATA SSD से एकदम ही Unique होती है और तो ये आकार में भी बहुत ज्यादा छोटा होता है और ये General SSD से दिखने में भी बहुत ही Unique होते है। 

ये General RAM Sticks और इस Connectivity के मामलों में ही Show होता है और आप लोगों को बता दें कि इसका इस्तेमाल सभी PC में नहीं किया जा सकता। क्योंकि आपको इसका इस्तेमाल करने के लिए आप लोगों का PC SATA का Port होना बहुत ही ज्यादा Important होता है और इसी प्रकार से SSD का इस्तेमाल Laptop में भी किए जाते हैं।

3. M.2 SSD Disk

क्या आप लोग जानते हैं कि M.2 SSD Disk जो है वो इस SSD M-SATA SSD disk के बराबर ही होता है। परंतु दोस्तों ये एक Updated Version होता है। जोकि ये SATA SSD की तुलना में बहुत ही ज्यादा तेज़ होता है लेकिन छोटा होने के बावजूद भी ये दोनों प्रकार के ही Connectivity का Support ही करता है और आप लोग इसे General SATA Cable से भी इसे Connect कर सकते हो। ये M.2 SSD Disk एक PCI-E Express Port के जैसे ही होते है।

4. SSHD SSD Disk (Solid State Hybrid Drive)

आपको बता दूं कि आप इस SSHD को Complete तरह से SSD नहीं बोल सकते हो क्योंकि ये एक Solid State Drive तथा Hard Disk दोनों से ही बना हुआ है और इसमें SSD के बस कुछ Memory और कुछ Hard Disk भी है मतलब की ये Hard Disk और SSD दोनों के ही बीच का चीज है। क्योंकि ये SSHD Disk आजकल के Laptop में भी इस्तेमाल किया जाता है।

SSD के लाभ (Advantages of SSD)

तो दोस्तों चलिए अब ये जान लेते हैं कि SSD को Use करने के कौन-कौन से लाभ होते है।

  1. आप लोगों को बता दूं कि ये SSD का Speed एक Normal Hard Drive से बहुत ही ज्यादा High Speed होते हैं।
  2. ये एक प्रभाव प्रतिरोधी भी होता है।अगर ये कभी गलती से निचे गिर जाता है तो ये आपके Computer के Data को भी Damage होने से बचा लेता है।
  3. दोस्तों और ये बहुत ही ज्यादा कम बिजली की खपत (Low Power Consume) भी करता है। 
  4. इसका जीवनकाल भी बहुत ही ज्यादा बड़ा होता है क्योंकि इसके अंदर में किसी भी प्रकार का Moving Part (चलती भाग) नहीं होती है।
  5. आपको बता दूं कि ये SSD किसी भी प्रकार की आवाज़ नहीं करते है क्योंकि इसके अंदर भी कोई Moving Part नहीं होते है।
  6. इस SSD के अंदर कोई भी Moving Part ना होना और Flash Memory की Nature के कारण ही ये SSD Low Heat यानि की (कम आंच) को उत्पन्न करता है। 

SSD के हानि (Disadvantages of SSD)

तो दोस्तों चलिए अब ये भी जान लेते हैं कि SSD को Use करने के हानि कौन-कौन से होते है।

  1. दोस्तों इस SSD की कीमत बहुत ही ज्यादा महंगा होता है क्योंकि इसकी कीमत Normal Hard Drive से बहुत ही ज्यादा High होता है।
  2. इस SSD में Storage Capacity साधारण और Hard Drive के तरह नहीं मिल पाते है और अगर आप लोग SSD को खरीदना  चाहते हो तो आप आसानी से भी खरीद सकते हो।

ये SSD Market में 256 GB, 512 GB, 1 TB तक बहुत ही ज्यादा आसानी से मिल जाती है।

क्या सीखा (Conclusion)

दोस्तों मुझे आशा है कि मैंने आप सभी लोगों को SSD क्या है? इसके बारे में पूरी जानकारी दी है। मैं उम्मीद करती हूँ कि आप लोगों को ये SSD की परिभाषा के विषय में समझ में तो आ ही गया होगा। अगर आपको कोई Problem होगी तो आप हमें Comment Box में जरूर बताए और अगर मेरा ये आर्टिकल आप सभी लोगों को पसंद आया हो तो आप लोग मेरे इस जानकारी को अपने रिश्तेदारों व अपने मित्रों के साथ भी Share करें। धन्यवाद!

Shine

Leave a Reply

Your email address will not be published.