PGDCA क्या है – Full Form और अन्य पूरी जानकारी!


दोस्तों आपको बता दें कि इस Post Graduate Diploma Course in Computer Application में आप लोगों को पूरे 1 Years का Professional Course भी होता है, जिसके लिए आप लोगों को Minimum Qualification 10th, 12th और बस 3rd Year की किसी भी Field में आपका Graduation Degree का होना अनिवार्य होता है। अगर आप लोग भी इस PGDCA Cource को करने के लिए उत्सुक हैं तो आप लोगों के लिए ये PGDCA आप लोगों के लिए सबसे Best विकल्प हो सकता है। 

क्योंकि आजकल सभी जगहों पे ज्यादातर Computer का ही Use किए जाते हैं। तो दोस्तों अगर आप लोग भी ये PGDCA करना चाहते हैं तो Job को पाने के बाद आप लोगों के लिए ये Job बहुत ही काम आएगा। दोस्तों अगर आप लोग भी जल्दी में ही अपने Graduation को पूरा किए हो और आप लोग भी इस Computer के क्षेत्र में अपने Career को बनाना चाहते हो तो ये आप सभी लोगो के लिए ये एक बहुत ही ज्यादा अच्छा विकल्प हो सकता है।

तो आज मै आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से इस PGDCA Course से जुड़ी सभी सवालों का जवाब आप लोगों को देने वाली हूं जैसे कि PGDCA क्या है, PGDCA का Fullform, PGDCA का Syllabus कौन सा है, PGDCA कैसे करें, कब करें और इसके फायदे आदि सभी की जानकारी देने वाली हूं।

PGDCA क्या है?

दोस्तों आपको बता दें कि PGDCA का Fullform बहुत सारे लोगों को पता ही नहीं होता है तो आपको बता दें कि PGDCA एक Diploma Cource है और इसका Fullform- Post Graduate Diploma in Computer Application होता है। आपको बता दें कि ये Graduate बस उन्हीं Students के लिए बनाए गए है जो लोग इस Computer Application के प्रति Interest रखते हो और ये कार्य सभी Students को Professional Knowledge को प्राप्त करने की भी अनुमति को देता है आपके इस Computer Application में। 

ये PGDCA बस 1 ही वर्ष का Diploma Cource होता है और इसको बस दो Semester में बाँटा गया है। ये Cource DCA (Diploma In Computer Application) से भी ऊंचे स्तर के Cource माने जाते हैं जिसको बस Graduate को पूरा किए हुए Students ही इसे कर सकते हैं।

ये Cource करने के बाद अगर आप लोग कोई Job के लिए Apply करते हों तो अपने इस Computer Diploma को आप लोग दिखा सकते हो। अगर कोई भी Students इस PGDCA Syllabus को करने के लिए Enter पाना चाहते हो तो वो लोग PGDCA के लिए Indira Gandhi National Open University, Makhanlal Chaturvedi University जैसी PGDCA Addmission के लिए आप लोग Apply कर सकते हो। आपको बता दूं कि इसके अलावा भी और Universities है जहाँ पे आप सभी लोग इस Diploma Cource को भी कर सकते हो।

PGDCA का FullForm क्या है?

अब हम लोग ये जानेंगे कि PGDCA का Fullform क्या होता है।PGDCA का Fullform-Post Graduate Diploma In Computer Application होता है और Hindi में इस PGDCA का पूरा नाम “कंप्यूटर एप्लीकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन डिप्लोमा” होता है।

PGDCA Syllabus कौन-कौन सा है?

अगर कोई Student इस PGDCA Certificate को पाने के लिए Cource को करना चाहते हैं तो आप सभी लोग इस PGDCA के Syllabus को एक बार जरूर देख लो। आपको बता दें कि सभी University में PGDCA का Subject या Syllabus भिन्न-भिन्न भी हो सकता है और कुछ जगह पे तो समान भी होते है।

  • Tally (गणना)
  • Work (परियोजना)
  • MS Office (माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस)
  • Skills (संचार कौशल) 
  • Programming VB.Net (प्रोग्रामिंग VB.Net)
  • Software Development (सॉफ्टवेयर विकास)
  • Information Technology (सूचान प्रौद्योगिकी)
  • Fundamentals of Computer (कंप्यूटर की मूल बातें)
  • Internet & E-commerce / Web Page Designing 
  • Database Management System (डेटाबेस प्रबंधन प्रणाली)
  • Operating System (Windows, MS DOS)
  • PC Packages MS Access

अब तक तो आप सभी लोग जान ही गए होंगे कि PGDCA में कितना Syllabus होता है और आपको PGDCA के विषय और  PGDCA को कब कर सकते हो सबकी पूरी जानकारी बताई गई है।

PGDCA की Fees कितनी होती है?

अब हम लोग जानेंगे कि आखिर PGDCA का Fees होता कितना है। आपको बता दें कि 12000 से 20000 के लगभग हो सकता है क्योंकि सभी जगह अलग-अलग संस्थान में PGDCA Course का Fees एक समान होता है और इस PGDCA Cource को आप सभी लोग Indira Gandhi National Open University, Makhanlal Chaturvedi University आदि आप किसी भी मान्यता प्राप्त अन्य University से भी कर सकते हो आप लोगों को इसके अलावा भी और भी बहुत सारे University मिल जाएंगे है जहाँ पे आप सभी लोग इस PGDCA Cource को कर सकते हो।

PGDCA के फायदे कौन-कौन से है?

दोस्तों मैं आप लोगों को बता दूं कि इस PGDCA Syllabus की या फिर PGDCA Course के Benefits बहुत सारी है जिनमें से आप लोगों को आगे कुछ Benefits के बारे में बताए हैं। तो चलिए देखते हैं कि कौन सा है।

  1. सबसे पहले तो इस PGDCA Course को कर लेने के बाद इसमें सबसे ज्यादा फायदा उम्मीदवार को किसी Job में होता है। जैसे कि-  उम्मीदवार को इससे सरकारी Job, Private, Banking, Insurance, Stock Market आदि क्षेत्र में आप लोगों को Job को पाने में बहुत ही ज्यादा मदद मिलता है।
  2. आपको बता दें इसमें Candidate को कंप्यूटर के बारे में कुछ Basic Knowledge के साथ में ही उनको एक Advance Knowledge भी प्राप्त हो जाता है।
  3. इस Cource को कर लेने के बाद ये candidate Government Agency जैसे – Online Centre, Kiosk Banking, CSC Center आदि को भी Open कर सकते हो।
  4. इस PGDCA Cource को करने के बाद सभी Candidate को MBA और MCA में सीधे ही Enter भी मिल सकता है।

क्या सीखा (Conclusion)

दोस्तों मुझे उम्मीद है की जो आप सभी लोगों को PGDCA क्या है? PGDCA का Fullform और अन्य सभी के बारे में सारी जानकारी दी हूं और मैं आशा करती हूँ कि ये सबसे best PGDCA Cource के विषय में आप लोगों को तो समझ में आ ही गया होगा।

दोस्तों अगर आप लोगों के मन में इस आर्टिकल को लेके कोई भी doubts हो तो उसके लिए आप हमें नीचे दिए गए Comments Box जरूर बताए।अगर आप लोगों को मेरा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो आप सभी लोग मेरे इस जानकारी को अपने रिश्तेदारों व अपने मित्रों के साथ भी Share करें। धन्यवाद!

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published.